Apr 10, 2015

I.P.L. Indian Premier League INFO.

इंडियन प्रीमियर लीग




इंडियन प्रीमियर लीग (संछिप्त में IPL) के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित 20-20 प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता का प्रथम सीज़न 18 अप्रैल से 1 जून तक चला था, जिसे राजस्थान रायल्स ने जीता था।

इस प्रतियोगिता का दूसरा सीज़न भारत के 2009 चुनावों के समय आयोजित होना था, जिस कारण भारतीय सरकार सुरक्षा प्रदान करने का वायदा नहीं दे सकी। अंततः BCCई ने प्रतियोगिता का आयोजन दक्षिण आफ्रिका में किया। दूसरे सीज़न के सभी 59 मैचेस दक्षिण आफ्रिका में खेले गए।

शुरुआत
क्रिकेट की दुनिया में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत एक अहम मोड़ थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई / BCCI) ने धूम-धड़ाके से आईपीएल को 14 सितंबर 2007 को शुरुआत की। ट्वेन्टी-20 के प्रति भारतीय क्रिकेट बोर्ड का प्रेम उस समय जगा जब भारत ने 2007 में ट्वेन्टी-20 विश्व कप में ख़िताबी जीत हासिल की। डगर कठिन थी लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सेना ने हार न मानी और टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में टीम को जीत दिलाई। हर जीत की तरह इस जीत के साथ एक नए अध्याय की शुरुआत हुई। भारत में वैसे भी क्रिकेट का एक अलग मुकाम है और इस जीत के बाद यहां भी टी-20 क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने लगी। फिर तो क्रिकेट की आर्थिक महाशक्ति इसका अर्थशास्त्र भी समझने लगी। बीसीसीआई ने इस लोकप्रियता को व्यर्थ न जाने दिया और शुरुआत हुई आईपीएल (इंडियन प्रीमियम लीग) की। जिसमे बीसीसीआई ने अन्य देशों की ट्वेन्टी-20 प्रतियोगिता की चैम्पियन टीमों को दावत दी।

आईपीएल समिति का अध्‍यक्ष ललित मोदी को बनाया गया जिन्‍होंने आईपीएल की सफलता को शिखर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि उन्‍होंने 1996 में बीसीसीआई के सामने अपने इस विचार को रखा था लेकिन घरेलू क्रिकेट को देखते हुए बोर्ड ने इसे लागू करने से मना कर दिया। लेकिन 'जी ग्रुप' द्वारा अप्रैल 2007 में आईसीएल के नाम से इसी तरह की एक लीग की शुरुआत करने के बाद आईपीएल जल्‍दी से लांच किया गया। आईपीएल ज़ी-समूह के इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल), यूरोप में क्लब फ़ुटबॉल की प्रतियोगिता चैम्पियंस लीग और नेशनल बॉस्‍केटबॉल लीग को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई।


Prize money

Season 7 of Indian Premier League (IPL 2014) offer a total prize money of 40 crore (US$6.3 million). The winning team of IPL gets a prize money of 14 crore (US$2.2 million).

Champions:  200 million
Runner-up:  100 million
Third place:  75 million
Fourth place:  75 million
No prize money for remaining teams
It must be noted that IPL rules mandate that half of the prize money must be distributed among the players